शिक्षा संकाय


शिक्षा संकाय का विवरण

संकाय का परिचय- शिक्षक को शिक्षा के सामाजिक संदर्भो के प्रति जवाबदेह और संवेदनशील होना चाहिए। साथ ही उसे विद्यार्थियों की पृष्ठभूमि के अंतरराष्ट्रीय लक्ष्यों की जानकारी भी होनी चाहिए। यह आवश्यक हो गया है कि शिक्षक- शिक्षा कार्यक्रम इन बुनियादी बदलावों द्वारा ही संभव है। इसका मतलब है कि हमें एकदम नयी दिशा में जाने की आवश्यकता है। जिसके लिए हमें आवश्यक सैद्धांतिक और व्यावहारिक बातें तय करनी चाहिए। इसके पश्चात् प्रचलित ज्ञान और व्यवहार करने को उचित रूप से शामिल करने के लिए परिवर्तन के लिए या फिर उन्हें छोड़ने के लिए उन्हें जाँचा-परखा जाना चाहिए। उल्लेखनीय है कि शिक्षक-शिक्षा के इस नए उपागम में बहुत सारे पहलुओं पर विशिष्ट अवधारणात्मक और व्यावहारिक फोकस होना चाहिए जैसे सीखने की पद्धतियाँ विद्यार्थी सामाजिक संदर्भ मूल्यांकन आदि।

सर्वशिक्षा अभियान तथा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत देश में प्राथमिक से लेकर उच्चतर माध्यमिक स्तर की संख्या में कई गुना वृद्धि हुई है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रावधानों के अंतर्गत शिक्षक के पद पर नियुक्ति हेतु प्रशिक्षण तथा शिक्षक योग्यता परीक्षा भी उत्तीर्ण करना आवश्यक हो गया है। बड़ी संख्या में सृजित शिक्षकों के पदों की पूर्ति के लिए शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों की कमी हैं। विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षा में राष्ट्र की चिति एवं भारतीयता को केन्द्र में रखकर शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम संखलित किया जाएगा।

मुख्य उद्देश्य-

  1. छात्र अध्यापक सीखने की परिस्थितियो में उत्साहवर्धक सहयोगी तथा सीखने को सहज बनाने वाले बनें जो अपने विद्यार्थियो को उनकी प्रतिभाओं की खोज में उनकी शारीरिक तथा बौद्धिक क्षमताओं को पूर्णता तक जानने में उनमें अपेक्षित सामाजिक तथा मानवीय मूल्यों के तथा चरित्र के विकास में तथा जिम्मेदार नागरिकों की भूमिका निभाने में समर्थ बनाएँ। 
  2. छात्र अध्यापक एक समूह के सक्रिय सदस्य के रूप में विद्यार्थियों के बदलते हुए सामाजिक तथा व्यक्तिगत जरूरतों को ध्यान में रखते हुए स्कूली पाठ्यचर्या के नवीकरण की प्रक्रिया में योगदान देने के चेतन प्रयास करें। ऐसा करने में वे विगत के अनुभवों के साथ राष्ट्रीय विकास के लक्ष्यों और शैक्षणिक प्राथमिकताओं के प्रकाश में उभरती हुई जरूरतों और सरोकारों का ध्यान रखें। 

संचालित
पाठ्यक्रम- राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त सत्र 2016-17 में द्विवर्षीय बी.एड. पाठ्यक्रम का संचालन। प्रवेश पात्रता - म.प्र. के उच्च शिक्षा विभाग के मानदंड के अनुसार काउन्सिलिंग के द्वारा प्रवेश दिये जायेगे।

रोजगार के अवसर -
केंद्र शासन एवं राज्य शासन द्वारा संचालित सभी शिक्षण संस्थाओं एवं सभी निजी शैक्षणिक संस्थाओ में रोजगार के प्रचुर अवसर उपलब्ध।

विद्यार्थियो हेतु उपलब्ध सुविधाये -
विद्यार्थियो हेतु विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में शिक्षा विषय में संबधित पुस्तको का एक समृद्ध पुस्तकालय है - संकाय में नवीन उपकरणो से सुज्जित मनोविज्ञान प्रयोगशाला विज्ञान प्रयोगशाला एवं संगणक प्रयोगशाला है। - म.प्र. शासन द्वारा निर्धारित छात्रवृत्ति विद्यार्थियो को प्रदान की जाती है।

संकायाध्यक्ष एवं प्रभारी- प्रो. पवन कुमार शर्मा


१. संकाय शिक्षा विभाग (शिक्षा संकाय ), अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय, भोपाल।
२. विभाग का पूरा नाम एवं पता शिक्षा विभाग (शिक्षा संकाय ), अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय, पुरानी विधानसभा, मिंटो हाल, राजभवन के सामने, भोपाल, (म.प्र.)

पिन कोड- 462016

फोन नं.- 0755-2491051

फैक्स नं.- 0755-2491039

ईमेल- This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

वेबसाईट- www.abvhv.org

3. संकायाध्यक्ष (अ.प्र.) डॉ. पवन कुमार शर्मा
४. विभागाध्यक्ष डॉ. रश्मि चतुर्वेदी
५.  बी.एड. दो वर्षीय पाठ्‌यक्रम F.No. WRCAPP2503/B.Ed./228th/MP/2014-15/8948
६. कुल सीट 100 (दो यूनिट)
७. शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टॉफ
  १. डॉ. रश्मि चतुर्वेदी      विभागाध्यक्ष :- एम.ए. इतिहास, एम.एड., नेट शिक्षा, पी-एच.डी.,(शिक्षा, इतिहास) 
  २. शेष फैकल्टी    चिन्हांकन कर लिया गया है
८. आधारभूत सुविधायें - एन.सी.ई.टी. के अधिनियम 2014 के आधार पर
   ८.१ विश्वविद्यालय के पास उपलब्ध कुल क्षेत्र  11172.50 वर्ग मीटर
   ८.२ शिक्षा विभाग का भवन  भारद्वाज भवन
   ८.3 व्याखयान कक्ष  02
   ८.४ संकायाध्यक्ष कक्ष  01
   ८.५ विभागाध्यक्ष कक्ष  01
  ८.६ स्टाफ कक्ष 01
  ८.७ प्रशासनिक कर्यालय 01
  ८.८ स्टोर कक्ष 02
  ८.९ संगोष्ठी कक्ष 01
  ८.१० बहुप्रयोजन हॉल 01
  ८.११ प्रयोगशाला 05 (विज्ञान, (रसायन, भौतिकी) मनोविज्ञान, पाठचर्या, सूचना प्रौद्योगिकी
  ८.१२ संगीत कक्ष 01
  ८.१३ योग एवं शारीरिक शिक्षा कक्ष 01
  ८.१४ कप्यूटर कक्ष 01
  ८.१५ छात्रा कामन कक्ष 01
  ८.१६ छात्र कामन कक्ष 01
  ८.१७ पुस्तकालय एवं वाचनालय 01
९. विद्यार्थियों से लिए जाने वाले शुल्क म.प्र.के उच्च शिक्षा विभाग एवं  विश्वविद्यालय द्वारा मान्य नियमित पाठ्‌यक्रम शुल्क
१०. पुस्तकों तथा जर्नल्स की संखया      8786 पुस्तके तथा 26 जर्नल्स
११. उन शैक्षिक स्टॉफ के नाम जिन्होने पिछले त्रैमास में संस्था को छोडा है नवीन पाठ्‌यक्रम (लागू नहीं होता)
१२. इस वर्ष प्रवेश दिए हुए विद्यार्थियों संबंधी जानकारी नवीन पाठ्‌यक्रम (लागू नहीं होता)
१३. पिछले त्रैमास में जोडी गई नई सुविधायें नवीन पाठ्‌यक्रम (लागू नहीं होता)
१४. पिछले त्रैमास के बाद पुस्तकालय में अर्जित पुस्तके 370 पुस्तकें शिक्षा विषय से संबंधित